हमारे बारे में

आरम्भ मे इस पोर्टल पर लगभग 50 श्रेणियो मे हिन्दी के 25 लाख से भी ज़्यादा पृष्ठ जोडने की योजना है. इनमे हिन्दी टाइपिंग, हिन्दी से विश्व की 30 भाषाओ और इन भाषाओ से हिन्दी मे आनलाइन अनुवाद के साधनो के अलावा हिन्दी मे कम्प्यूटिंग और नेट पर हिन्दी मे काम करने के टूल्स के साथ हिन्दी के अत्याधुनिक साफ्टवेयर्स और ब्राउजर्स की अपडेटेड जानकारी और मुफ्त स्रोत दिए जाने है. इसके अलावा खेती किसानी, शेयर बाज़ार,उच्च शिक्षा और करीयर,विज्ञान और तकनीक, रोजगार और उद्योग, कोर्ट कचहरी, विधानिक सलाह, ई गवर्नेंस के तहत उपलब्ध केन्द्र और राज्य सरकारो की समस्त सुविधाएं, धर्म, अध्यात्म, ज्यौतिष, वास्तु, गीता, बाइबल, कुरान,रसोई,व्यंजन, एलोपैथ, आयुर्वेद, होम्योपैथ, गीत, संगीत, कला, पर्यटन, फिल्म जगत, आदि के बारे मे उपयोगी और महत्वपूर्ण चिट्ठे, साइट्स और पोर्टल्स को जोड़ा जाना है.

वेब 2.0 प्लेटफार्म पर विकसित इस पोर्टल के लिए हिन्दी के प्रति अनुराग रखने वाले सभी व्यक्तियों से रचनात्मक सहयोग अपेक्षित है. ये सहयोग अभिव्यक्ति के रूप में अपेक्षित है. आप आपके वेबस्थल पर हिन्दीहोमपेज का वेबपता कड़ी (लिंक) के रूप में भी देकर भी आप सहयोग कर सकते है. हिन्दी होमपेज की श्रेणियों में से किसी भी श्रेणी में आप पोस्ट कर अपना योगदान दे सकते है.

आप अपने हिन्दी चिट्ठे,साईट या और पोर्टल के साथ-साथ किसी भी विषय पर केंद्रित हिन्दी की किसी भी उपयोगी साईट,चिट्ठे या पोर्टल की जानकारी हिन्दी होमपेज पर पोस्ट करें और उसके वेब पते की लिंक भी दे,ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोग उसके बारे में जान सके और उस तक पहुँच सके.आप अपने क्षेत्र में कार्यरत हिन्दी की सक्रिय और प्रतिष्ठित संस्थाओं की जानकारी और उनका वेब पता भी पोस्ट कर सकते है लोगों को उनके वेबपृष्ठ से जोड़ा सकें.

यदि आपके पास अपने गाँव,शहर,राज्य अथवा देश में हिन्दी से जुडी कोई भी सूचना,समाचार, आयोजन या गतिविधि की जानकारी है तो आप फोटो, आडियो अथवा वीडियो के साथ इस मंच के माध्यम से हिन्दी विश्व के साथ बाँट सकते है.हिन्दी के लिए रचनात्मक प्रयास करने वाले किसी व्यक्ति का साक्षात्कार फोटो, आडियो अथवा वीडियो के साथ पोस्ट कर सकते है और हिन्दी पर केंद्रित कोई आलेख भी भेज सकते है.

आप नेट पर हिन्दी में काम करने के लिए उपयोगी किसी साफ्टवेयर,टूल्स या विजेट की जानकारी, यदि नेट पर उसकी कोई कड़ी है तो वो लिंक, उसे कंप्यूटर में स्थापित करने का तरीका अथवा उसके उपयोग का तरीका इनमे से जो भी जानकारी आपके पास हो वो इस पोर्टल के माध्यम से आप लोगों के साथ बाँट सकते है.

"ये पोर्टल हिन्दी के एक वैश्विक मंच और संसाधन केंद्र के रूप में विकसित किया जा रहा है| इसका उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों में जनउपयोगी सूचना,सन्दर्भ, समाचार,ज्ञान, शिक्षा और सेवाओं को नेट पर हिन्दी में उपलब्ध करवाकर भाषा के कारण उपजी डिजीटल खाई को पाटना और विश्व में फैले १२० करोड हिन्दी भाषियों को एक आभासी मंच उपलब्ध करना है| "